Press "Enter" to skip to content

दिल्ली पहुंचा एयर इंडिया वन का दूसरा विमान इस विमान से सफर करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।

Spread the love

Loading...

एयर इंडिया वन नाम का ये विशेष विमान रविवार को भारत पहुंचा. इससे पहले इस प्रकार का एक विमान पिछ्ले महीने में ही भारत आ चुका है. तकनीक, मारक क्षमता, सुरक्षा और जरूरत पड़ने पर चकमा देने के मामले में ये विमान अमेरिकी राष्ट्रपतियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एयरफोर्स-वन जैसा ही है.

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की सुरक्षित हवाई यात्रा के लिए अमेरिका से बोइंग B-777 एयरक्राफ्ट का दूसरा विशेष विमान भी दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच चुका है. इस आधुनिक विमान से देश के तीन वीवीआईपी राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ही यात्रा करेंगे

एयर इंडिया वन नाम का ये विशेष विमान रविवार को भारत पहुंचा. इससे पहले इसी श्रेणी का एक दूसरा विमान इस महीने के शुरुआत में ही भारत आ चुका है. तकनीक, मारक क्षमता, सुरक्षा और जरूरत पड़ने पर चकमा देने के मामले में ये विमान अमेरिकी राष्ट्रपतियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एयरफोर्स-वन जैसा ही है

सुरक्षा संबंधी कारणों की वजह से इस विमान की खासियतों को गुप्त रखा जाता है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इतना जरूर है कि इस विमान में बैठा व्यक्ति आसमान से ही वीडियो और ऑडियो सभी तरह के समपर्क कहीं से भी कर सकता है।

बोइंग-777 विमान एडवांस डिफेंस सिस्टम से लैस है. मतलब दुश्मन का कोई भी नापाक हरकत इस विमान को नुकसान नहीं पहुंचा सकता।

यह विमान दुश्मन को हर तरीके से जवाब देने की क्षमता भी रखता है

Loading...

एयर इंडिया वन विमान को सिर्फ एयर इंडिया के पायलट ही उड़ा सकेंगे. इस विमान की आंतरिक साज-सज्जा बहुत ही आकर्षक है.

इस वक्त देश के वीवीआईपी एअर इंडिया के जिस जंबो जेट का प्रयोग करते हैं वो 25 साल पुराना हो चुका है. ये पुराना विमान लंबी दूरी की यात्राएं, ट्रांस अटलांटिक फ्लाइट्स करने में असमर्थ है. इस पुराने विमान को ईंधन भरने के लिए बीच में रुकना पड़ता है.

MoHA new travel Update

Important Travel Update for International Passengers

Air India New International Flights

Loading...

Spread the love

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.