Air Travel Latest News : Flight Tickets Booked During Lockdown Will be Fully Refunded.

Flight Ticket Refund

Spread the love

Full Ticket Refund –  जब lockdown लगा था और lockdown के कारण बहुत सी एयरलाइन्स कंपनियां अपनी फ्लाइटो को कैंसल कर रही थी। जिसकी वजह से यात्रियों की टिकट बार बार कैंसल हो रही थी। जिसको लेकर सुप्रीमकोर्ट में इसके खिलाफ याचिका डाली गई थी।

फ्लाइट के टिकट रिफंड को लेकर एयरलाइन्स कंपनी के  खिलाफ मामला जो कि सुप्रीम कोर्ट में पड़ा हुआ था ।
अब उसके ऊपर डीजीसीए ने अपना पक्ष रखा है जिसमें डीजीसीए ने यह बताया है कि जो फ्लाइट भी लॉकडाउन के फेस वन और फेस टू में यानी के जिन पैसेंजर्स ने अपना टिकट 25 मार्च से 3 मई के बीच में करवाया था और अगर उस समय में उनका टिकट कैंसिल हुआ है तो वहां पर एयरलाइन्स कंपनियां जैसे कि एयर इंडिया,इंडिगो स्पाइस जेट, गो एयर, एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयर एशिया जैसी सभी एयरलाइन्स कंपनियां उन सभी पैसेंजर को फुल रिफंड कर देंगी।

और इनको रिफंड करने की लास्ट डेट मार्च 2021 तक रखी गई है । यानी कि एयरलाइन्स कंपनी आपके कैंसल हुए टिकट का रिफंड मार्च के लास्ट तक कर देंगी।
इससे उन पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी जिनका भी पैसा एयरलाइन्स कंपनी में फंसा हुआ था और उनको रिफंड नहीं मिल रहा था  तो अब वह सीधे एयरलाइंस कंपनी से अपना  रिफंड वापस ले सकेंगे।

यहां पर एयरलाइंस कंपनियों को अपने सिस्टम में भी चेंज करने पड़ेंगे जिससे कि पैसेंजर्स अपना क्रेडिट एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर कर पाएगा।

यह भी पढ़े – एयर इंडिया का नया ऑफर अपने पैसेंजर के लिए

अंतरराष्ट्रीय पैसेंजर्स को भारत आने के लिये रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा

दिल्ली एयरपोर्ट पर कोविड-19 टेस्ट, सभी अंतरराष्ट्रीय पैसेंजर्स का

पासपोर्ट वीजा ना होने पर भी भारतीय अपने घर आ सकते है।

एग्जांपल के लिए यदि  एयरलाइन्स कंपनी ने आपके टिकट रिफंड के रूप में आपको ₹5000 का क्रेडिट सेल दिया है और आपके पास ₹5000 का क्रेडिट दिया हुआ है और आप उसको किसी दूसरे अपने फ्रेंड या रिलेटिव को ट्रांसफर करना चाहते हो तो केवल आपको अपनी आईडी से लॉगिन करना पड़ेगा और लॉगिन करके आप वह क्रेडिट उस व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकते हो जो अभी इस वक्त ट्रेवलिंग करने वाले है इससे आपका फसा हुआ पैसा भी मिल पाएगा और साथ ही साथ आप का क्रेडिट भी यूज हो पाएगा।

उम्मीद है कि आपको आपके रिफंड से रिलेटेड जो डाउट और जो सवाल थे वह क्लियर हो गए होंगे।
अभी इसके ऊपर क्या सुप्रीम कोर्ट का फाइनल डिसीजन आना बाकी है की सुप्रीम कोर्ट से क्या स्टेटस आता है।
यह अभी शुरुआती डीजीसीए की तरफ से दाखिल की गई अर्जी है जिसको कि सुप्रीम कोर्ट अभी रिव्यू करके अपना फाइनल डिसीजन देने वाला है ।
लेकिन कुल मिलाकर उम्मीद यही है कि सुप्रीम कोर्ट कुछ ऐसा ही फैसला करने वाली है।

तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नही है बहुत जल्दी अब आपका रिफंड वापस मिल जाएगा।

Full Ticket Refund – Delhi Airport News

 


Spread the love
Recent Posts