गल्फ के सभी देशों में ट्रैवलिंग के नए नियम!

Spread the love

सऊदी अरब गल्फ देशों में फिर से लॉकडाउन की शुरुआत होनी शुरू हो चुकी है। सऊदी अरेबिया के बारे में तो पता लग ही गया होगा इसके अलावा कुवैत से भी जानकारी आ चुकी है कि कुवैत में भी लॉकडाउन लगा रहा है।

सऊदी अरबिया लॉकडाउन

सऊदी अरेबिया ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए दुनिया के 20 देशों से अपनी उड़ानों को बंद करने का फैसला ले लिया है, और सऊदी अरब के इस फैसले के ठीक 1 दिन बाद कुवैत ने भी दुनिया के सभी देशों से अपने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बंद करने का फैसला सुना दिया।

यहां पर सऊदी और कुवैत गल्फ के दो ऐसे देश है जिन्होंने अपने नागरिकों के अलावा दूसरे देशों के नागरिकों को यानी कि गैर मुल्की लोगों को अपने देश में आने के ऊपर पाबंदी लगा दी है।

सऊदी और बाकी गल्फ के दूसरे देश ये डिसीजन क्यों ले रहे हैं।

तो सऊदी और कुवैत के द्वारा यह जो बड़ा डिसीजन लिया जा रहा है इसके पीछे सबसे बड़ा कारण कोरोनावायरस का है। सऊदी और कुवैत और बाकी  दूसरे देशों में नए कोरोनावायरस के खतरे को देखा गया है 

और आपको बता दें कि कोरोनावायरस इस समय गल्फ देशों में काफी तेजी से फैल रहा है, सऊदी में कोरोनावायरस के केसस रोजाना बेसिस पर 300 के आसपास रिपोर्ट किए गए हैं, तो वहीं कुवैत में भी हालात कुछ ऐसे ही हैं क्योंकि इस तरीके के करोना के कैसेस बढ़ते हुए पिछले 6 महीने में कभी नहीं देखा गया है, जैसा अब देखने को मिल रहा है।

कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए ही इन देशों को यह बड़ा डिसीजन लेना पड़ा है और वहीं दूसरा जो कारण है, वह वैक्सीन का भी है।

सऊदी और बाकी गल्फ देशों को उम्मीद थी कि उन लोगों को अमेरिका की फाइजर वैक्सीन जल्दी से मिलनी शुरू हो जाएगी लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ और इन देशों को अभी तक इतने वैक्सीन नहीं मिल पाई है जितनी इनको उम्मीद थी

और अभी मौजूदा हालात में वैक्सीने की कमी सभी देशों में आ रही है इसलिए यहां पर सऊदी और कुवैत की तरफ से यह लॉकडाउन और दूसरे नियम लाए गए हैं।

सऊदी ने अगले 10 दिनों के लिए सभी तरह के सिनेमाघरों और होटल्स और बाकी सभी चीजों के ऊपर पाबंदी लगा दी है। जहां पर भी लोग इकट्ठा हो सकते हैं, ऐसी सभी जगहों को बंद करने का ऐलान किया गया है और सऊदी में आप मान सकते हैं कि अगले 10 दिनों में सब कुछ  लॉकडाउन की तरह रहने वाला है।

सऊदी अरबिया में 10 दिन का लॉक डाउन लग चुका है।

क़तर में भी लॉकडाउन के नए नियम

कुवैत, सऊदी अरेबिया और अब कतर का भी नंबर आ रहा है कतर में भी वहां की सरकार ने लोकडाउन को लेकर नए नियम जारी करने शुरू कर दिए हैं 

जिसमें सरकारी दफ्तरों को कम कैपेसिटी पर खोलने की परमिशन दी गई है और वही दूसरे तरीके के रिस्ट्रिक्शन लगाने भी शुरू कर दिए गए हैं।

दुबई की सरकार भी नए नियम बना दिये है

इसके अलावा बात करें दुबई की तो दुबई और यूएई से भी ज्यादा अच्छी खबर नहीं है। दुबई की सरकार ने अंतरराष्ट्रीय पैसेंजर्स के लिए नए नियम जारी किए हैं। इन नए नियमों के अनुसार यदि कोई भी पैसेंजर से दुबई में आता है तो उसको अपने साथ कोरोना का नेगेटिव रिपोर्ट लेकर आना अनिवार्य है और यह करोना का रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए।

दुबई में सभी होटलों को यह हिदायत दी गई है कि वह 70% से ज्यादा कैपेसिटी पर अपनी होटल की बुकिंग ना लें।

कुवैत ने अपने इंटरनेशनल बॉर्डर 2 सप्ताह के लिए बंद किये

इस तरीके के नियम दूसरे पब्लिक गैदरिंग को भी दी गई है और वहां पर भी यदि किसी को देखा गया कि यदि वह इन नियमों का पालन नहीं करता है तो उसको दुबई की सरकार की तरफ से पेनल्टी भी लगाई जा सकती है।

इसके अलावा गल्फ के दूसरे देश जैसे कि बहरीन ओमान इन देशों से अभी तक कोई अपडेट नहीं आई है लेकिन उम्मीद है कि इस तरीके के हालात दूसरे देशों के सामने भी आ रहे हैं।

बाकी के गल्फ देश भी इसी तरीके के डिसीजन ले सकते हैं यदि आप आने वाले समय में गल्फ देशों में आने की सोच रहे हैं तो अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

भारत सरकार अंतरराष्ट्रीय उड़ानो को कब शुरु करेगी। अभी की खबर

Myanmar shuts down all flights in country


Spread the love
Recent Posts