हेल्थ मंत्रालय ने हरदीप सिंह पुरी को अंतरराष्ट्रीय उड़ाने चालू करने के लिए बोला है।

DGCA International Flights

Spread the love

भारत सरकार ने फरवरी महीने में कोरोनावायरस और ज्यादा न फैले इसको रोकने के लिए एक पूरी नई गाइडलाइन जारी करी है। 3 पेजों की नई गाइडलाइन जारी की है। यह नई गाइडलाइंस मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ के हवाले से जारी की गई है जहां पर उन्होंने सभी तरह के SOP और गाइडलाइन जारी किए हैं।

यदि इस गाइडलाइन को देखा जाए तो इस पूरी गाइडलाइन में मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ इस बात की जानकारी दे रहे है कि कोरोनावायरस को कम करने के लिए क्या क्या कर सकते हैं ।

इसके अलावा उन्होंने पूरी गाइडलाइन में ये बताया है कि स्कूल कॉलेज, थिएटर, सिनेमा हॉल्स, जिम, योगा क्लासेस यह सब किस तरीके से ऑपरेट होने वाले हैं, कितनी कैपेसिटी पर ऑपरेट होंगे यह सारी जानकारी इस गाइडलाइन में दी गई है।

इस सबके अलावा उसमें एक इंपॉर्टेंट जानकारी भी दी गई है जिसमें उन्होंने लिखा है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को चालू करने के लिए फाइनल डिसीजन सिविल एविएशन मंत्रालय के हवाले से दी जाएगी यानी कि इसका फाइनल डिसीजन हरदीप सिंह पुरी देने वाले हैं।

यह भी पढ़े – सऊदी की उड़ाने भारत से क्या मार्च से पहले शुरु हो जाएंगी।

भारत में अभी तक अंतरराष्ट्रीय उड़ाने मार्च महीने से ही बंद है, और मार्च महीने के बाद अभी तक पूरी तरीके से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें ऑपरेट नहीं हो पाई हैं।

भारत यहां पर दुनिया के कई सारे देशों के साथ एयर बबल्स के तहत उड़ानों को चालू किए हुए हैं।

लेकिन अभी भी दुनिया के बहुत सारे देश ऐसे हैं,जहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ाने ऑपरेट नहीं हो पा रही हैं यदि ऑपरेट हो भी रही है तो वह वंदे भारत मिशन की उड़ानें ही ऑपरेट हो रही है ।

यूएसए (USA) जाने वाले सावधान, नई सरकार ने USA आने वाले पैसेन्जर्स के लिए नया नियम बना दिया।

जिसमें केवल पैसेंजर उन देशों से भारत में आ सकते हैं लेकिन भारत से उन देशों में ट्रेवल नहीं कर पा रहे।

यहां पर मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ ने यह साफ-साफ बोल दिया है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को खोलने को लेकर जो भी डिसीजन होगा वह सिविल एविएशन मंत्रालय ही देंगे।

 क्योंकि इस पूरे गाइडलाइन में सारी चीजों के ऊपर जानकारी दी गई है केवल और केवल अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को छोड़कर।

अब यहां पर केवल हरदीप सिंह पुरी का ही भरोसा है कि हरदीप सिंह पुरी आगे अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर क्या डिसीजन देते हैं और भारत कब तक अंतरराष्ट्रीय उड़ाने सभी देशों के साथ चालू कर पाता है।


Spread the love
Recent Posts