Press "Enter" to skip to content

एयर सुविधा सर्विस (Air Suvidha Service) क्या है और इसमें कैसे अप्रूवल ले सकते हैं

Last updated on 5 October 2020

एयर सुविधा सर्विस (Air Suvidha Service) भारत सरकार ने सभी अंतरराष्ट्रीय पैसेंजर के लिए लॉन्च करी है जो की इस समय भारत में ट्रैवल करने वाले हैं वह अपनी यात्रा से 3 दिन पहले एडवांस में ही क्वॉरेंटाइन को लेकर exemption ले सकते हैं कि भारत में आने के बाद उनका क्वॉरेंटाइन नहीं किया जाए।

भारत सरकार ने एयर सुविधा सर्विस पिछले महीने की 8 अगस्त को लॉन्च किया थी अभी इस सर्विस को लॉन्च किए हुए पूरे 1 महीने हो चुके हैं जिसके बाद यहां पर दिल्ली एयरपोर्ट की तरफ से इस सर्विस को लेकर एक डाटा जारी किया गया है जिसके अनुसार।

अब तक 45000 से भी ज्यादा लोगों ने के एयर सुविधा सर्विस के माध्यम से अप्रूवल के लिए रिक्वेस्ट कर रखा है। जिसमें सबसे ज्यादा रिक्वेस्ट USA से आई है।

आपको बताना चाहेंगे कि यूएसए से लगभग 15027 passengers ने एयर सुविधा सर्विस में रिक्वेस्ट की हुई है उसके बाद दूसरे नंबर पर UAE का नंबर है जहां से 4512 से लोगों ने  क्वॉरेंटाइन के लिए अप्रूवल लिया हुआ है उसके बाद इसमें अगला नाम यूके जहाँ से 4094 लोगो ने रिक्वेस्ट किया हुआ है कनाडा 3416 और ऑस्ट्रेलिया 2687 रिक्वेस्ट अब तक आ चुके है।

फ्रेंड ये जो भी जानकारी हम आपको बता रहे हैं यह खुद दिल्ली एयरपोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट की तरफ से जानकारी दी गई है ऑनलाइन अप्रूवल के अलावा पैसेंजर दिल्ली एयरपोर्ट की वेबसाइट पर अपना डिक्लेरेशन भी सबमिट कर सकते हैं

इसमें 78000 से भी ज्यादा पैसेंजर्स ने अपना डिक्लेरेशन दे रखा है।

एयर सुविधा सर्विस में यह डिक्लेरेशन देने से आपको यह फायदा होगा कि आपको भारत में पहुंचने के बाद कहीं भी दूसरी जगह डिक्लेरेशन देने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप लंबी लाइनों से और बाकी सारी फॉर्मेलिटी से बच सकते हैं।

यदि आपको ऑनलाइन अप्रूवल लेना है तो आप इस लिंक पर विजिट कर सकते हैं

https://www.newdelhiairport.in/

जहां पर आपको कुछ इस तरीके की स्क्रीन दिखेगी।

Air Suvidha Online aapproval

यहां पर आपको एक सुविधा के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा जहां पर जैसी क्लिक करेंगे वैसे ही आपको तीन ऑप्शन आएंगे।

Air Suvidha

इन तीनों में से आप कोई सा भी ऑप्शन चूज करके आगे बढ़ सकते हैं।

Track Application Status (ट्रेक एप्लीकेशन) उस समय यूज कर सकते हैं जब आपने पहले से ही अपना एप्लीकेशन फॉर्म फिल किया हुआ है तब आप ट्रेक एप्लीकेशन में जाकर उसका लेटेस्ट स्टेटस देख सकते हैं।

Fill Self Reporting Form (सेल्फ रिर्पोटिंग फॉर्म) का इस्तेमाल उन पैसेंजर्स के लिए करना है जो पैसेंजर्स अपना डिक्लेरेशन सबमिट करना चाहते हैं कि उनको पिछले 21 दिन में कोविड-19 नहीं हुआ है

Apply for Exemption ( अप्लाई फॉर Exemption) का इस्तेमाल उन पैसेंजर को करना है जो पैसेंजर ऑनलाइन क्वॉरेंटाइन का अप्रूवल लेना चाहते हैं कि भारत में आने के बाद उनको क्वॉरेंटाइन ना किया जाए।

यदि आप भी भारत में आने वाले हैं और क्वॉरेंटाइन से बचना चाहते हैं तो आप अवश्य ही Apply for Exemption में जाकर अपनी सारी जरूरत की डिटेल्स को भर सकते हैं उससे भारत में आने के बाद आप क्वॉरेंटाइन से बच सकते हैं।

इसमें आप के पासपोर्ट के साथ-साथ आपके फ्लाइट और आपके पीएनआर की सारी डिटेल्स को डालना पड़ेगा तो आप अपनी सारी डिटेल्स को इकट्ठा करके रखें और उसके बाद ही आप इसको भरना शुरू करें

एक बार आप यह सारी जरूरत की डाटा को डाल देंगे उसके 1 दिन के अंदर-अंदर आपके पास दिल्ली एयरपोर्ट की तरफ से कंफर्मेशन आ जाएगा कि आपका रिक्वेस्ट का क्या स्टेटस है। इसके अलावा आप इसका स्टेटस ऑनलाइन जाकर भी देख सकते हैं।

यदि आप किसी कारणवश विदेश से कोरोना टेस्ट कराकर नहीं आ पाए हैं तो अब आप दिल्ली एयरपोर्ट पर ही आकर अपना करुणा टेस्ट करा सकते हैं इसके लिए भी आपको ऑनलाइन दिल्ली एयरपोर्ट की वेबसाइट पर जाकर वहां पर नंबर लगाना पड़ेगा ज्यादा जानकारी के लिए आप दिल्ली एयरपोर्ट के लिंक पर विजिट करें

Kuwait New International Flight News

Kolkata Airport News

Saudi International Flight

 

More from InternationalMore posts in International »
More from Visa and Travel UpdatesMore posts in Visa and Travel Updates »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *