Press "Enter" to skip to content

DGCA approve new flights for Winter schedule, Total 12983 Flights will operate by Airlines co. in one week

Spread the love

Loading...

New flights for Winter schedule : भारत में सभी एयरलाइंस कंपनियों को अपनी उड़ानों को ऑपरेट करने के लिए सिविल एविएशन मंत्रालय और DGCA से अप्रूवल ले कर ही अपनी उड़ाने ऑपरेट करनी पड़ती है

DGCA Winter और summer शेड्यूल के लिस्ट समय दर समय यह एयरलाइन्स कंपनियों के लिए जारी करता रहता है जिसमें DGCA यह निश्चित करता है कि कौन सी एयरलाइंस कंपनी कितनी उड़ानों को ऑपरेट करेगी और एयरलाइंस कंपनियों को उसी लिस्ट के अनुसार अपनी उड़ानों की शेड्यूल लिस्ट DGCA को सबमिट करना पड़ता है।

विंटर शेड्यूल की उड़ानों की लिस्ट जारी कर दी है और विंटर शेड्यूल में जो उड़ाने जारी की गई हैं उनमें सप्ताह में 12983 उड़ाने 1 सप्ताह में ऑपरेट की जाएगी।

वहीं पिछले साल 1 सप्ताह में उड़ने वाले उड़ानों की संख्या 23000 से अधिक थी।

भारत की सबसे बड़ी एयरलाइंस कंपनी इंडिगो को सप्ताह में 6006 उड़ानों को ऑपरेट करने की परमिशन मिली है और बात करें यदि वह एयर की तो गो एयर सप्ताह में 1203 और स्पाइसजेट 1957 उड़ानों को 1 सप्ताह में ऑपरेट करेगी।

मौजूदा समय में एयरलाइंस कंपनियों को 60% कैपेसिटी पर अपनी उड़ानों को ऑपरेट करने की परमिशन दी गई है और बात करें यदि विंटर शेड्यूल की तो विंटर शेड्यूल में एलाइंस कंपनियों को पिछले साल के मुकाबले केवल 55.7% उड़ानों की ही मंजूरी मिली है

Loading...

आपको बताना चाहेंगे कि कोई भी एयरलाइंस अपनी सभी उड़ानों को डीजीसीए से अप्रूवल लेकर ही ऑपरेट करती है जब तक डीजीसीए उड़ानों की लिस्ट नहीं जारी करती तब तक एयरलाइंस कंपनियां अपनी उड़ानों को ऑपरेट नहीं कर सकती है।

इसके अलावा फ्रेंड आपको एक जानकारी और बता दें कि विंटर शेड्यूल में उड़ाने समर शेड्यूल के मुकाबले काफी कम होती है क्योंकि फ्लाइट से यात्रा करने वाले लोगों की संख्या में कमी आती है साथ ही साथ ठंडी में फॉग के कारण भी काफी  एयरलाइंस की उड़ानें कैंसिल हो जाती हैं।

उत्तरी भारत और पहाड़ी इलाकों में फॉग काफी ज्यादा होता है जिस कारण से एयरलाइंस कंपनियां अपनी उड़ानों को बहुत ज्यादा कैंसिल कर देती हैं इसलिए विंटर शेड्यूल में उड़ानों को कम रखा जाता है और भारत के कई ऐसे एयरपोर्ट है जो कि सर्दियों में तो वहां से उड़ानें भी ऑपरेट नहीं होती हैं।

MoHA new travel Update

Important Travel Update for International Passengers

Air India New International Flights

Loading...

Spread the love
More from DomesticMore posts in Domestic »
More from Visa and Travel UpdatesMore posts in Visa and Travel Updates »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *