Press "Enter" to skip to content

लॉकडाउन के समय में टिकट Cancel होने पर अब मिल रहा है फुल रिफंड DGCA ने बोला सुप्रीम कोर्ट को

Last updated on 23 September 2020

लॉकडाउन के समय में टिकट Cancel : फ्रेंड जिन लोगों का भी पैसा एयरलाइन्स कंपनी के पास फंसा हुआ है उन लोगों के लिए एक अच्छी खबर आ गई है

Flight ticket refund का मामला इस समय सुप्रीम कोर्ट में पड़ा हुआ है जिसको लेकर अभी DGCA ने सुप्रीम कोर्ट को यह रिपोर्ट सबमिट करी है कि एयरलाइन्स कंपनियां अब कस्टमर को फुल रिफंड देगी यदि कस्टमर्स ने फ्लाइट टिकट 24 मई के बाद का बुक किया हुआ होगा तो ।

यहां पर DGCA ने सुप्रीम कोर्ट को यह साफ-साफ बता दिया है कि उसने एयरलाइंस कंपनियों को यह निर्देश दे दिया है कि सभी एयरलाइंस कंपनियों को फ्लाइट टिकट रिफंड की राशि फुल रिफंड के रूप में कस्टमर्स को देनी है।

साथी ही यदि फ्लाइट टिकट 24 मई या फिर उससे पहले की डेट की बुक की हुई है तो यहां पर एयरलाइंस कंपनियां कस्टमर को क्रेडिट सेल के रूप में रिफंड देंगी और पैसेंजर्स को इस क्रेडिट सेल के ऊपर इंटरेस्ट भी मिलेगा।

पहले पैसेंजर्स को 0.5% पर per month का इंटरेस्ट 30 जून तक मिलेगा और यदि 30 जून तक भी पैसेंजर्स उस राशि का यूज नहीं कर पाता है तो उसके बाद पैसेंजर्स को 0.75% का इंटरेस्ट 31 मार्च 2021 तक मिलता रहेगा।

आपको बताना चाहेंगे कि यहां पर DGCA ने सुप्रीम कोर्ट में एक एफिडेविट डाल रखी है जिसमें रिफंड मामले को तीन कैटेगरी में दिखाया गया है

जिसमें पहले कैटेगरी में उन पैसेंजर्स को रखा गया है जिन्होंने अपने फ्लाइट की टिकट 24 मई से पहले कि बुक कर रखी थी और उनको 24 मई से पहले ही ट्रैवल करना था ऐसे सभी पैसेंजर का यदि फ्लाइट टिकट कैंसिल हो गया है तो उन सभी पैसेंजर को क्रेडिट शेल दिया जाएगा और उस क्रेडिट सेल के ऊपर इंटरेस्ट भी दिया जाएगा।

दूसरे केटेगरी में उन पैसेंजर्स को रखा गया है जिन्होंने अपने टिकट की बुकिंग लॉकडाउन के समय में ही कराई थी और लॉकडाउन के समय में ही ट्रेवल करना था लेकिन फ्लाइट उनकी कैंसिल हो गई ऐसे पैसेंजर्स को एयरलाइंस कंपनी की तरफ से तुरंत रिफंड दिया जाएगा।

तीसरी कैटेगरी में उन पैसेंजर्स को रखा गया है जिन्होंने अपने फ्लाइट की टिकट की बुकिंग 24 मई से पहले की बुक करा रखी थी लेकिन उनका ट्रैवल 24 मई के बाद का था इन सभी पैसेंजर्स के टिकट रिफंड को नार्मल सिविल एविएशन नियम के तहत ही रिफंड किया जाएगा।

इसके अलावा फ्रेंड यहां पर एयर ट्रैवल एजेंट और टूर ऑपरेटर के लिए भी एक बड़ी अपडेट आ रही है कि पैसेंजर ने ट्रैवल एजेंट यदि फ्लाइट टिकट बुक करा रखी है तो ऐसे हालात में यदि पैसेंजर उसने अपना क्रेडिट सेल्स कंपनी से यूज कर लिया है तो एलाइंस कंपनी आफ ट्रैवल एजेंट को उतनी राशि वापस करेगी जितना भी क्रेडिट सेल पैसेंजर यूज कर चुका होगा।

लॉकडाउन के समय में टिकट Cancel

Source News link

India से Dubai जाने का एयरलाइन टिकट अब बढ़ सकता है

कतर एयरवेज और एतिहद एयरवेज की भारत के लिए उड़ान , हैदराबाद एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय उड़ान

सऊदी एयरलाइंस की उड़ाने भारत के लिए, अक्टूबर महीने से शुरू होने वाली है

More from InternationalMore posts in International »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *