Press "Enter" to skip to content

How will your Quarantine be done after arrival in India.

Last updated on 12 August 2020

फ्रेंडश यदि आप दूसरे देशों से भारत में आ रहे हैं तो यहां पर आपको क्वड़ांटाइन से रिलेटेड जानकारी होनी बहुत जरूरी है कि भारत में क्वॉरेंटाइन किस तरीके से किया जा रहा है, और आपका क्वॉरेंटाइन कहां पर होगा ,कैसे होगा और कितने दिन के लिए होगा और ये सारी बाते आपको पता होनी चाहिए यदि आप विदेश से भारत में आ रहे हो तो। इस पोस्ट में हम आपको क्वॉरेंटाइन से रिलेटेड कुछ जानकारी देने वाले हैं

यहां पर आपको बताना चाहेंगे कि देश में कोरोना के केसेस लगातार बढ़ते जा रहे हैं और ऐसे में यदि आप यह उम्मीद कर रहे हैं कि यहां पर भारत में आने के बाद आपका क्वॉरेंटाइन नहीं होगा तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं होने वाला ।
आपको बताना चाहेंगे कि जैसे ही आप भारत में पहुंचेंगे या भारत में लैंड करेंगे ।
आपके हाथ के ऊपर एक मोहर लगा दी जाएगी, जो मोहर यह पहचान करेगी कि आपका क्वॉरेंटाइन किया जाना है
यानी कि भारत में आने के बाद आपका क्वॉरेंटाइन कंपलसरी रहेगा, पहले कुछ छूट दी गई थी लेकिन अब  आपको बता दें कि यहां पर 7 दिन आपको कंपलसरी क्वॉरेंटाइन गवर्नमेंट के द्वारा बनाए गए क्वॉरेंटाइन सेंटर में रहना पड़ेगा और बाकी 7 दिन आप अपने घर में भी रह सकते हैं।



लेकिन फ्रेंड यहां पर आपका क्वॉरेंटाइन एक शर्त के ऊपर खत्म किया जा सकता है वह है कि यदि आपके फैमिली में किसी की डेथ हुई है या फिर आप किसी इमरजेंसी काम के कारण देश में आए हुए हैं तो ऐसे हालात में आप के क्वरांटाइन को माफ किया जा सकता है और  इस कंडीशन में आपका क्वॉरेंटाइन 14 दिन का पूरी तरीके से आपके घर में ही हो सकता है।

इसके अलावा आपको को बताना चाहेंगे कि  प्रेग्नेंट महिलाओ और बच्चों का क्वॉरेंटाइन एयरपोर्ट या सरकार के द्वारा बनाए गए क्वॉरेंटाइन सेंटर में नहीं किया जाएगा।

–  उनको होम क्वॉरेंटाइन का ऑप्शन दिया जा सकता है।

–  इसके अलावा आप ऐसे किसी बीमार व्यक्ति के साथ भी      ट्रेवल कर रहे हैं तो ऐसे हालात में बीमार व्यक्ति के साथ-साथ आपका भी क्वॉरेंटाइन माफ किया जा सकता है और आप सीधे अपने घर में ही क्वॉरेंटाइन हो सकते हैं
तो फ्रेंड्स ये थी कुछ शर्ते जो आपके क्वॉरेंटाइन सेंटर में जाने से पहले आपको पता होना चाहिए।

अब बात करते है कि भारत में आने के बाद आपका यहां पर क्वॉरेंटाइन  का खर्चा कितना आने वाला है तो फ्रेंड  यहां पर क्वॉरेंटाइन का खर्चा ऐसा कोई फिक्स नहीं है कि आपको कितना पे करना पड़ेगा ।
यहां पर डिपेंड करता है कि आप कौन से राज्य में जा रहे हैं और कौन से एयरपोर्ट पर जा रहे हैं यहां पर एयरपोर्ट वाइज आप के क्वॉरेंटाइन  के खर्चे बदल सकते हैं जैसे कि यदि आप दिल्ली में जा रहे हैं तो वहां पर फ्री क्वॉरेंटाइन का भी ऑप्शन है इसके अलावा बड़े शहरों में आपको फ्री क्वॉरेंटाइन ऑप्शन दिया जा रहा है और साथ साथ paid क्वॉरेंटाइन का भी ऑप्शन दिया जा रहा है

तो आप आपके पास अगर पैसा नहीं है तो आप एयरपोर्ट प्र ही बोल दीजिए की हमारे पास पैसा नहीं है हम फ़्री  क्वॉरेंटाइन में जाना चाहते है तो आपको  गवर्नमेंट के द्वारा बनाए गए क्वॉरेंटाइन सेंटर में भेज दिया जाएगा ।

इसके अलावा यदि आप होटल में खुद को कारंटाइंड करवाना चाहते हैं तो आप को उसके हिसाब से उसका पैसा पे करना पड़ेगा
तो आप इन दोनों में से कोई सा भी ऑप्शन चूस कर सकते हैं अपने सिचुएशन के हिसाब से।

उम्मीद है कि अब क्वारंटाइन से रिलेटेड सारी जानकारी सही से समझ में आ गई होगी और भारत आने के बाद आपको किसी भी तरीके कि कोई परेशानी
क्वॉरेंटाइन को लेकर नहीं होगी।

एयरलाइंस की सारी नई नई खबरें जानने के लिए आप bell icon को दबाकर रखें ताकि एयरलाइन से रिलेटेड कोई भी लेटेस्ट पोस्ट अपलोड हो वह आप तक सब सबसे पहले पहुंच जाए।

More from InternationalMore posts in International »
More from Visa and Travel UpdatesMore posts in Visa and Travel Updates »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *