UAE की सरकार ने नई लिस्ट तैयार की है – जिसमे लोगों इन लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। 50% लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

UAE ग्रीन लिस्ट

Spread the love

दुबई की सरकार के द्वारा अपने नागरिकों के लिए कोरोनावायरस वैक्सीन की लिस्ट को अब और बड़ा कर दिया गया है यानी कि अब जो लोग दुबई में हैं चाहे वह दुबई में रह रहे हैं, या फिर दुबई में घूमने के लिए आए हैं दुबई में वीजा पर हैं । ऐसे सभी लोगों को अब  वैक्सीन लगाएं जाने की बात की जा रही है ।

अब तक यूएई (UAE) में 50 परसेंट से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। यानी कि कुल मिलाकर अब तक 65 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

 और यह आंकड़ा 50% के टारगेट को मीट करता है

UAE में वैक्सीन लगाने वाले लोगों की लिस्ट बनाई गई है।

1. इस लिस्ट में सबसे पहला  नाम  उन लोगों  का है जो लोग यूएई (UAE) के नागरिक हैं और यूएई में रह रहे हैं, ऐसे सभी लोग को अब कोरोनावायरस की वैक्सीन लगाई जाएगी।

2. जो लोग भी दुबई  के नागरिक हैं या फिर दुबई में visa पर आए है ऐसे सभी लोगों को वैक्सीन लगाए जाने की बात कही गई है, लेकिन उनकी उम्र 40 साल से ज्यादा होनी चाहिए।

3 .यदि आपको कोई बीमारी है तो फिर ये वैक्सीन 40 साल से कम उम्र वाले भी लगवा सकते हैं।

4. इसके अलावा यदि आप की उम्र 60 साल से ज्यादा है और आप UAE में रह रहे हैं, या फिर आप भले ही वीजा पर आए हो या फिर किसी भी तरीके से अभी आप इस समय UAE दुबई में है तो आसानी से आप कोरोनावायरस की वैक्सीन लगवा सकते हैं।

5. यदि आप गल्फ़ के किसी भी देश के नागरिक हैं, और आपके पास अमीरात आईडी है तो भी आप करोना वायरस वैक्सीन लगवाने के हकदार हैं । और आप आसानी से अपने आप को कोरोनावायरस की व्यक्ति लगवा सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने किसी भी नजदीकी  कोरोनावायरस से वैक्सीनेशन सेंटर में जाना पड़ेगा।

और आपको अपनी पहचान पत्र और बाकी जो भी डॉक्यूमेंट है, वह वहां पर दिखाने पड़ेंगे जिसके बाद आपको कोरोना वायरस की वैक्सीन लगा दी जाएगी। यूएई (UAE) में इस समय कोरोनावायरस के की वैक्सीन  दुनिया के सभी देशों के मुकाबले काफी तेजी से लगाई जा रही है।

UAE में तीन तरह की वैक्सीन लगाई जा रही है।

दुनिया के तीन बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के वैक्सीन UAE में मौजूद है। जिनमें सबसे पहले वैक्सीन है- फाइजर वैक्सीन , उसके बाद एक्स्ट्रा जैनिका वैक्सीन और यहां पर चीन की बनाई की वैक्सीन भी मौजूद है। यूएई (UAE) के नागरिकों को यह तीनों तरह की वैक्सीन ने लगाई जा रही है।

सऊदी अरब के आज से 10 नियम सभी नए और वर्कर्स के लिए बदल गए।


Spread the love
Recent Posts