Press "Enter" to skip to content

भारत से सऊदी हज जाने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन 10 दिसंबर तक करना जरूरी है

Last updated on 21 November 2020

भारत से सऊदी हज – कोरोनावायरस के इस मुश्किल समय में भारत सरकार सऊदी में हज पर जाने के लिए अभी से गाइडलाइन बनानी शुरू कर चुकी है। सऊदी में हज को लेकर भारत सरकार की क्या तैयारियां चल रही हैं और इससे अगले साल होने वाले हज में कितने लोगों को परमिशन मिलने वाली है और वह परमिशन किस तरीके से मिलेगी और उसका खर्चा कितना रहने वाला है।

यह सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी। मौजूदा समय में कोरोनावायरस के चलते भारत सरकार केवल कुछ लिमिटेड लोगों को ही इस बार हज पर जाने की इजाजत दे रही है। और इसके साथ-साथ हज पर जाने का खर्चा भी बाकी सालों के मुकाबले काफी ज्यादा रहने वाला है।

क्योंकि सेफ्टी प्रोटोकॉल को फॉलो करना भी काफी जरूरी है जिस कारण से यहां पर हज पर जाने का खर्चा इस बार काफी ज्यादा पड़ने वाला है।

हज पर जाने के लिए अभी से भारत सरकार एप्लीकेशन लेनी शुरू कर चुकी है।

अब तक भारत सरकार को तकरीबन 1100 एप्लीकेशन अलग-अलग राज्य से मिल चुकी है कि इतने लोग इस समय इंटरेस्टेड हैं हज पर जाने के लिए ।

लेकिन ये एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद आपका हेल्थ चेकअप किया जाएगा और हेल्थ चेकअप के बाद ही आप का फाइनल एप्लीकेशन माना जाएगा कि आप हज पर जाना चाहते हैं या फिर नहीं।

हज पर केवल उन लोगों को ही जाने की परमिशन मिल रही है जो पूरी तरीके से स्वस्थ हैं केवल वह लोग ही हज पर जा सकते हैं और हेल्थ चेकअप के बाद ही उन लोगो से हज पर जाने एडवांस अमाउंट लिया जाएगा।

हज पर जाने का एडवांस अमाउंट ₹150000 का है जो कि सभी लोगों को जमा कराना है यदि वह लोग हज पर जाना चाहते हैं और उसके बाद लॉटरी सिस्टम के जरिए यह निश्चित किया जाएगा कि जितने भी एप्लीकेशन आए हैं उनमें से कितने लोगों को हज पर जाने दिया जाएगा।

सऊदी अरब में उमराह करने अब सभी देशों के लोग जा सकते है।

इन सबके साथ साथ क्या आपने ये सोचा है कि इस बार हज पर जाने का इतना ज्यादा खर्चा क्यों आ रहा है, तो यहां पर जो रिपोर्ट निकल कर सामने आ रही है उसके अनुसार पहले जिस रूम में 6 लोगों को एक साथ रखने की इजाजत होती थी ।

अब उस रूम में केवल 3 लोगों को ही रुकने दिया जाएगा। जिस कारण से यहां पर होटल स्टे का खर्चा बढ़ गया है और पहले हज पर जाने का खर्चा यदि ढाई लाख होता था। तो अब वही खर्चा चार लाख तक आपको पड़ने वाला है।

तो यदि आप भी हज पर जाना चाहते हैं तो आपका एप्लीकेशन सबमिट करने की आखिरी तारीख अगले महीने की 10 तारीख तक की है आप उस तारीख तक अपना एप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं एप्लीकेशन सबमिट करने पर आपको कोई भी एडवांस अमाउंट नहीं देना है ।

एडवांस अमाउंट आपको जब भी देना पड़ेगा जब आपका हेल्थ चेकअप कर लिया जाएगा। उस हेल्थ चेकअप में यदि आप पास होते हैं उसके बाद आपको एडवांस अमाउंट पे करना पड़ेगा।

पाकिस्तान के कराची एयरपोर्ट पर गोएयर फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग

Hyderabad Airport, E-Boarding started with Indigo and Air India.

मुंबई एयरपोर्ट पर कोरोना की जांच, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में भी बढ़ोतरी

दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ाने 8 नवंबर से शुरु।

Patna Airport New Flights list

More from InternationalMore posts in International »
More from Visa and Travel UpdatesMore posts in Visa and Travel Updates »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *