Press "Enter" to skip to content

कोरोना वैक्सीन का अप्रूवल अब भारत भी देने जा रहा है।

Last updated on 11 January 2021

भारत में बनने वाली कोरोनावायरस वैक्सीन को लेकर एक बहुत अच्छी खबर आ चुकी है,क्योंकि आपको बता दें पुणे के इंस्टिट्यूट में बनाई जाने वाली (AstraZeneca) एस्ट्रा जैनेका वैक्सीन जोकि सिरम इंस्टीट्यूट बना रही थी उस वैक्सीन को UK की सरकार ने अप्रूवल दे दिया है।

क्योंकि यह वैक्सीन भारत में ही बन रही है, इसलिए यह बोला जा सकता है कि अब भारत भी इस वैक्सीन को जल्द ही अप्रूवल दे सकता है।

जैसे ही भारत ने AstraZeneca वैक्सीन का अप्रूवल दे दिया, उसके बाद आप साफ समझ सकते हैं कि इस वैक्सीन को आम लोगों को भी लगाना शुरू कर दिया जाएगा।

देश में कोने-कोने तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने की तैयारी शुरु।

लेकिन भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन बहुत बड़े लेवल पर किया जाना है, क्योंकि भारत से ही इस वैक्सीन को दुनिया के सभी बड़े देशों में पहुंचाया जाएगा ।

भारत में इस समय 3 वैक्सीन डेवलप्ड हो रही है, जो कि अपने आखिरी चरण में हैं जिनमें से इस सिरम इंस्टीट्यूट के वैक्सीन का अप्रूवल मिल चुका है ।

सिरम इंस्टीट्यूट इस वैक्सीन का उत्पादन यूके की गवर्नमेंट के साथ मिलकर कर रही थी। जिस कारण से यहां पर इस वैक्सीन को यूके ( UK ) की सरकार ने अप्रूवल दे दिया है। और आज से यह वैक्सीन यूके में लोगों को लगाई जानी शुरू कर दी जाएगी।

इस वैक्सीन की सबसे खास बात यह है कि यह वैक्सीन कम तापमान पर भी रह सकती है।

और जिस कारण से इस वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन और रखरखाव के लिए ज्यादा तापमान की जरूरत नहीं रहेगी और आसानी से इस वैक्सीन को एक स्थान से दूसरे स्थान पर लेकर जाया जा सकता है।

हरदीप सिंह पुरी ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानो के प्रतिबंद को जनवरी तक बढ़ा दिया।

इस खबर के बाद भारत भी अब उन देशों में शामिल हो गया है जो देश वैक्सीन की शुरुआत कर चुके हैं।

यदि भारत में  ये वैक्सीन चालू हो जाती है तो सब कुछ धीरे-धीरे नॉर्मल होना शुरू हो सकता है। सबसे पहले यहां पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर अच्छी खबर आ सकती है। क्योंकि भारत में अगर अधिक वैक्सीन शुरू होती है तो दुनिया के सभी देश भारत से अंतरराष्ट्रीय उड़ाने चालू कर सकते हैं और भारत को ग्रीन लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

इसमें थोड़ा समय जरूर लग सकता है ,लेकिन अच्छी बात यह है कि इसकी शुरुआत हो चुकी है। और बहुत ही जल्दी आगे आने वाले समय में अंतरराष्ट्रीय उड़ाने भारत से नॉर्मल बेसिस पर चालू होने की पूरी उम्मीद नजर आ रही है।

More from BusinessMore posts in Business »
More from InternationalMore posts in International »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *