Press "Enter" to skip to content

International Flights Ban till 31st July 2020, Only Limited Flights will be allowed!!!

Last updated on 12 August 2020

फ्रेंड्स अभी अभी डीजीसीए के हवाले से आई है यहां पर आ रही खबर के अनुसार यह डिसीजन लिया गया है कि इंटरनेशनल फ्लाइट को 31 जुलाई तक के लिए बंद किया जा रहा है जी हांयहां पर डीजीसीए के ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी दी गई है कि इंटरनेशनल फ्लाइटों को 31 जुलाई तक बंद किया गया है लेकिन डीजीसीए यहां पर कुछ सिलेक्टेड रूट्स पर इंटरनेशनल फ्लाइटों को उड़ने की परमिशन दे सकता है। और सिलेक्टेड रूटस पर इंटरनेशनल फ्लाइट उड़ने की परमिशन टेस्ट केस टू केस बेसिस पर मिलेगी।

यहां पर यह बात जरूर बताया गया है कि इंटरनेशनल फ्लाइटों को जुलाई महीने में चालू नहीं किया जा रहा है इस बात का अंदाजा  एक-दो दिन पहले ही लग गया था जैसे कि राज्य सरकार केंद्र सरकारों के ऊपर दबाव बना रहे थे जिसमें कि वह डोमेस्टिक फ्लाइटों को ही बंद करने की बात कर रहे थे ।

राज्य सरकारों से दबाव आने के बाद यहां पर केंद्र सरकार से यह फैसला लिया गया है कि  वह जुलाई महीने में इंटरनेशनल फ्लाइट  को चालू नहीं करने वाले हैं और जो भी लोग यहां पर विदेशों में यात्रा करना चाहते हैं या फिर विदेशों से भारत आना चाहते हैं उन लोगों को अब बंदे भारत मिशन की फ्लाइट के सहारे ही आना -जाना पड़ेगा।

फ्रेंड्स आपको बताना चाहेंगे कि अनलॉक दो मैं फ्लाइटों को फेस मेंनर में खोला जाएगा । यह बात खुद मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स के हवाले से आई थी लेकिन शुक्रवार 3 जुलाई को इस बात का फैसला लिया गया कि फ्लाइटों को अभी हाल फिलहाल में शुरू नहीं किया जाएगा।


फ्रेंड्स यहां पर आपको बताना चाहेंगे कि अब तक विदेशों से आने वाले  वंदे भारत मिशन के तहत 5,83,109  लोगों ने रजिस्टर कर दिया है जिसमें से 4,75,000 लोगों को अब तक देश में लाया जा चुका है । यह बात खुद  मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स के हवाले से आई है यदि इनका डाटा देखा जाए तो विदेशों से भारत आने वाले लोगों में केवल 1,00,000 लोग ही बाकी है ।

बाकी सभी लोगों को देश में लाया जा चुका है। यहां पर फ्रेंड्स यह बात बताया गया है कि वंदे भारत मिशन 4 में  प्राइवेट एयरलाइंस कंपनियों को परमिशन दे दी गई है जोकि बहुत बड़े लेवल पर फ्लाइट ऑपरेट करने वाली जिसमें पहला नाम इंडिगो का है जो कि यहां पर 238 फ्लाइटें कतर से और 219 लाइटें कुवैत से ऑपरेट करने वाली है इसके अलावा गो एयर 41 फ्लाइट कुवैत से ऑपरेट करेगी यहां पर आने वाले समय में और भी अधिक फ्लाइटों को ऐड किया जाएगा ।

  जिसकी अनाउंसमेंट अभी होनी बाकी है  इसके अलावा बात करें एयर इंडिया की तो एयर इंडिया 17 देशों  मैं अपने सर्विसेज देने वाली है जिसमें की Canada यूएस यूके केनिया श्रीलंका फिलीपींस कजाकिस्तान सऊदी अरेबिया बांग्लादेश ,थाईलैंड , साउथ अफ्रीका जैसे आदि देश शामिल है इन स्थानों से एयर इंडिया अपनी फ्लाइट शुरू करने वाली है ।फ्रेंड्स यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि केंद्र सरकार इंटरनेशनल फ्लाइट उड़ाने की परमिशन देना चाहती थी लेकिन राज्य सरकारों से आ रही रुकावट होने के बाद अब यहां पर  फ्लाइटों को परमिशन नहीं दिया गया है ।


अभी इतनी ही सूचना मिल पाई थी इंटरनेशनल फ्लैटों के लेटेस्ट अपडेट्स को लेकर इसके अलावा यहां पर कुछ सिलेक्टेड रूट्स में  यहां पर पहला नाम निकल कर सामने आता है अमेरिका का उसके बाद यहां पर केनेडा और यूरोपियन कंट्री के नाम आ रहे हैं आपको बताना चाहेंगे कि शुरुआत में इन देशों से रेगुलर इंटरनेशनल फ्लाइट को चालू किया जा सकता है

International Flights

यहां पर अमेरिका का नाम सबसे पहले इसलिए आ रहा है क्योंकि अमेरिका ही पहला ऐसा देश है जिस ने वंदे भारत मिशन के खिलाफ आवाज उठाई थी और यहां पर उसने सरकार को यह चेतावनी दी थी कि यह फ्रॉड मिशन है जो कि दूसरी एयरलाइंस कंपनी को उड़ने का मौका नहीं दे रहा है।

More from InternationalMore posts in International »
More from Visa and Travel UpdatesMore posts in Visa and Travel Updates »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *