Press "Enter" to skip to content

उत्तर प्रदेश में बनने जा रहे हैं 17 एयरपोर्ट, अयोध्या एयरपोर्ट रहने वाला है सबसे खास!

इस समय उत्तर प्रदेश में कई सारे एयरपोर्टओ के बनने के ऊपर काम चल रहा है जिसमें मुख्यता अयोध्या एयरपोर्ट, कुशीनगर, चित्रकूट, सोनभद्र एयरपोर्ट शामिल हैं इन सबके अलावा और भी नए एयरपोर्टओ के बनने के ऊपर बातचीत चल रही है जो कि बरेली, हिंडौन, सहारनपुर, मेरठ, लखनऊ और वाराणसी शामिल है।

उत्तर प्रदेश के चीफ मिनिस्टर योगी आदित्यनाथ ने एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी से अभी हाल ही में मुलाकात कर के नए एयरपोर्ट के ऊपर चल रहे काम का जायजा लिया इसके साथ-साथ उत्तर प्रदेश में नए एयरपोर्ट के बनने को लेकर भी पूरी जानकारी ली उन्होंने एवियशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी को यह आश्वासन दिया कि उत्तर प्रदेश में बनने वाले एयरपोर्ट पर राज्य सरकार पूरी तरीके से सहयोग देगी जिससे कि एयरपोर्ट का काम जल्दी से जल्दी खत्म हो सके।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का मानना है कि बनने वाले इन नए एयरपोर्ट से उत्तर प्रदेश में टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा जिससे कि उत्तर प्रदेश एक डिवेलप राज्य बन कर सामने आ सकता है।

इस समय उत्तर प्रदेश में अयोध्या एयरपोर्ट को बनाने का काम काफी तेजी से होने वाला है इस एयरपोर्ट को कई फसेसे में बनाया जाएगा, अयोध्या में बनने वाला एयरपोर्ट घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह की उड़ानों को ऑपरेट करने की क्षमता रखेगा लेकिन अभी शुरुआत में इस एयरपोर्ट पर केवल घरेलू उड़ानें ही चालू होंगी और वह भी कम क्षमता से लेकिन धीरे-धीरे इसकी क्षमता को बढ़ाया जाएगा और आने वाले समय में अयोध्या एयरपोर्ट को वर्ल्ड क्लास एयरपोर्ट के रूप में बदल दिया जाएगा

Ayodhya Airport
Ayodhya Airport

उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी की पिछले 3 साल में चल रहे हैं लगातार कामों के कारण इस समय उत्तर प्रदेश में 7 एयरपोर्ट ओं के ऊपर उड़ाने शुरू हो गई हैं इससे पहले केवल उत्तर प्रदेश में 2 एयरपोर्ट पर ही उड़ाने ऑपरेट होते थी लेकिन अब उत्तर प्रदेश में 7 एयरपोर्ट के ऊपर उड़ाने शुरू हो चुकी हैं।

Also Read

Darbhanga Airport News

Mumbai Airport News

Delhi Airport News

मौजूदा समय की बात करें तो उत्तर प्रदेश में इस समय 17 एयरपोर्ट के ऊपर काम चल रहा है यानी कि अगले कुछ सालों में उत्तर प्रदेश में 17 एयरपोर्ट चालू हो जाएंगे और एयर कनेक्टिविटी के मामले में उत्तरप्रदेश देश में सबसे आगे पहुंचने वाला है। इन 17 एयरपोर्ट में सभी तरह के एयरपोर्ट बनेंगे जहां से कुछ घरेलू उड़ानों ऑपरेट होंगी और कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों । अंतरराष्ट्रीय उड़ानों वाले एयरपोर्ट को इस तरीके से बनाया जा रहा है जहां पर सभी तरह के एयरक्राफ्ट उतर सकें।

यह 17 एयरपोर्ट ऐसी जगह पर बनाए जा रहे हैं जहां पर देसी और विदेशी सैलानी घूमने आना चाहते हैं यदि एयरपोर्ट नजदीक में होगा तो ऐसे लोगों को आने में आसानी होगी और वह लोग आसानी से इन सभी जगहों के दर्शन कर सकेंगे।

फ्रेंड यदि आने वाले समय में सचमुच ऐसा हो जाता है तो अवश्य ही उत्तर प्रदेश भारत का सबसे विकसित राज्य बन सकता है क्योंकि उत्तर प्रदेश टूरिज्म के मामले में सबसे अधिक क्षमता है जहां पर आने वाले समय में टूरिज्म से ही उत्तर प्रदेश की रिवेन्यू में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है।

 

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *