हरदीप सिंह पुरी सिविल एविएशन मिनिस्टर (Civil Aviation Minister) से हट चुके है, अब नए मंत्री बने Jyotiraditya scindia .

Spread the love

सरकार के कैबिनेट मिनिस्ट्री में एक बड़ा बदलाव आया है, आपको बता दें कि भारत के सिविल एविएशन मिनिस्टर जो कि पहले हरदीप सिंह पुरी हुआ करते थे, अब उनकी जगह Jyotiraditya scindia को नया सिविल एविएशन मिनिस्टर बनाया गया है।

Jyotiraditya scindia इससे पहले कांग्रेस में शामिल थे, ओर साल 2020 में ही वह बीजेपी में शामिल हुए थे. साल 2021 में अब उनको मोदी सरकार के कैबिनेट मिनिस्ट्री में जगह मिल चुकी है.

बीते कल 7 जुलाई को ज्योतिराज सिंधिया ने शपथ ले लिया है और आज 8 जुलाई से वह सिविल एविएशन मंत्रालय का कार्यभार संभालेंगे।

सिविल एवियशन मंत्रालय की चुनौतियां

Jyotiraditya scindia के लिए अब सिविल एविएशन मंत्रालय में कई तरह की चुनौतियां होंगी क्योंकि कोरोनावायरस आने के बाद दुनिया के बहुत सारे देशों ने भारत से अपनी उड़ानें बंद की हुई है।

सबसे पहला उनका काम होगा कि उन देशों से उड़ाने चालू करें जिन देशों ने अभी तक भारत से उड़ाने चालू नहीं करी है क्योकि बहुत सारे भारतीय इस समय उन सभी देशों में ट्रेवल करने का इंतजार कर रहे हैं।

इसके अलावा पैसेंजर्स की संख्या में भी काफी गिरावट आ चुकी है उसको भी उनको बढ़ाने की जरूरत है , एयरलाइन सेक्टर में कई तरह के सुधार करने की जरूरत है।

मौजूदा समय में एयरलाइन कंपनियों को कोरोनावायरस से काफी ज्यादा नुकसान हो चुका है और इस समय वह भारत सरकार से राहत पैकेज की उम्मीद लगाए बैठी है.

अभी देखना ये रहता है कि Jyotiraditya scindia एयरलाइंस कंपनियों के लिए क्या ऑफर करते हैं और उनको कोरोनावायरस के संकट से कैसे बाहर निकाल पाते हैं।

हरदीप सिंह पुरी

इससे पहले हरदीप सिंह पुरी जब तक सिविल एवियशन मिनिस्टर थे तब तक वह सऊदी अरेबिया, दुबई और भी कई सारे देशों से उड़ानों को चालू कराने में सफल नहीं हो पाए जहां पर सबसे ज्यादा भारतीय ट्रैवल करते थे।

इसका भी दबाव अब Jyotiraditya scindia पर ही रहने वाला है और अब देखना रहता है कि Jyotiraditya scindia दूसरे देशों से भारत के लिए उड़ाने चालू कराने में कितना सफल हो पाते हैं।

07 जुलाई से भारत और जापान के लिए फ्लाइट Vistara Airlines उड़ान शुरु कर चुकी है।

7 जुलाई से भारत और जर्मनी के बीच फ्लाइट शुरु हो गयी।

सऊदी सरकार ने 5 जुलाई से 23 जुलाई तक आने पर रोक लगा दी, नियम तोड़ने पर जुर्माना।

 


Spread the love
Recent Posts