Press "Enter" to skip to content

Quarantine Centre की पूरी जानकारी

Last updated on 12 August 2020

फ्रेंड जो लोग भी दूसरे देश में फंसे हुए हैं और भारत आना चाहते हैं तो आपको 14 दिन कम से कम क्वॉरेंटाइन सेंटर में बिताने पड़ेंगे उसके बाद ही आप अपने घर जा सकेंगे, फ्रेंड्स शुरुआत में यह क्वॉरेंटाइन का खर्चा गवर्नमेंट उठाने वाली थी लेकिन अब इसका भी खर्चा आम जनता के ऊपर डाल दिया गया है यानी कि अब जनता को ही अपने क्वॉरेंटाइन का पेमेंट करना पड़ेगा अब बात करते हैं की क्वॉरेंटाइन होने से पहले आपको किन-किन स्टेप से गुजरना पड़ेगा।

Step 1 – Health Screening

पैसेंजर्स के विमान से उतरते ही उसका पूरी तरीके से इस स्क्रीनिंग किया जाएगा तेरी शुरुआती स्क्रीनिंग में कोई पैसेंजर्स बीमार नजर आता है तो उसको पहले ही अलग करके मेडिकल फैसिलिटी दे दी जाएगी और बाकी बचे पर पैसेंजर को इमीग्रेशन के लिए भेज दिया जाएगा।

Step 2 – Immigration

यदि आपका स्क्रीनिंग सही से हो गया है और आप उस टेस्ट में पास हो गए हो तो आपको स्टेप नंबर 2 में भेज दिया जाएगा जहां पर आपको अपना इमीग्रेशन पूरा करना पड़ेगा, इस इमीग्रेशन प्रक्रिया में पैसेंजर्स अपना पासपोर्ट इमीग्रेशन डिपार्टमेंट को जमा कराएंगे और पैसेंजर्स को 30-30 के कैटेगरी में बांट दिया जाएगा, हर एक 30 पैसेंजर्स के एक ग्रुप को हैंडल करने के लिए 6 से 7 सीआईएसएफ के सिक्योरिटी फोर्स मौजूद रहेंगे जोकि उस ग्रुप को हैंडल करने काम करेंगे।

Step 3 – Luggage Collection

आप अपने इमीग्रेशन खत्म करने के बाद लगेज कलेक्शन करने के लिए जा सकते हो लगेज कलेक्शन करते समय सीआईएसएफ की टीमें आपके साथ मौजूद रहेंगे यदि किसी कारणवश आपका लगेज देरी से पहुंचता है तो आपके ग्रुप के बाकी सदस्य जा सकेंगे लेकिन आप अपने लगेज का वही वेट कर सकेंगे और आपके साथ सीआई सर के कुछ सदस्य भी मौजूद हो सकते हैं।

Step 4 – Control Room

हर एक पैसेंजर्स ग्रुप को हैंडल करने के लिए कंट्रोल रूम की मदद ली जाएगी कंट्रोल रूम तालमेल का काम करेंगे जो कि पैसेंजर्स, CISF, एयरपोर्ट स्टाफ, और मेडिकल टीमों के बीच कम्युनिकेशन माध्यम का काम करेंगे।

Step 5 – Triage Room

यह आपके क्वॉरेंटाइन का आखरी स्टेप हो सकता है यहां पर आपको पांच चरणों से गुजरना पड़ेगा हर एक चरण में आपके अलग-अलग तरह के के हेल्थ चेकअप किए जाएंगे और यदि आप हेल्थ चेकअप में पास हो जाते हैं तो आपको होम क्वॉरेंटाइन का ऑप्शन दे दिया जाएगा होम क्वॉरेंटाइन में आप घर में ही रहेंगे घर से बाहर नहीं निकल सकते यदि आप घर से बाहर निकलेंगे तो आपके ऊपर लीगल एक्शन लिया जा सकता है। लेकिन यदि आप का हेल्थ चेकअप सही नहीं होता तो आपको गवर्नमेंट के द्वारा प्रोवाइड किए गए क्वॉरेंटाइन सेंटर में ही रहना पड़ेगा और उसका हर खर्चा खुद ही उठाना पड़ेगा लेकिन यदि आपको होम क्वॉरेंटाइन का ऑप्शन मिल जाता है तो इस हालात में आपके पासपोर्ट भी आपको वापस कर दिया जाएगा।

Link for the document issued by Delhi Government

https://www.mohfw.gov.in/pdf/SOPQuarantineofPassengers.pdf

Quarantine Centre other Information

More from Visa and Travel UpdatesMore posts in Visa and Travel Updates »

One Comment

  1. Ramana Veera Venkata Gadi Ramana Veera Venkata Gadi 24 May 2020

    I am stranded temporary Visa holder at Melbourne, Australia. I sent message to vandebharat mission,but not received any response.I want my journey from Melbourne to Visakhapatnam. Please suggest me what to do to come to Visakhapatnam.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *