सऊदी अरब में मजदूर की सैलरी कितनी है? सऊदी अरब जाने में आपको कितना खर्चा आ सकता है

सऊदी अरब में मजदूर की सैलरी कितनी है?

Spread the love

सऊदी अरब में मजदूर की सैलरी कितनी है?

भारत से हर साल लाखों लोग सऊदी अरब में नौकरी करने जाते हैं ताकि उनको एक अच्छी सैलरी मिल सके। लेकिन सऊदी अरब में मजदूर की सैलरी कितनी है? ये कई बातो पर निर्भर करता है जैसे कि आप सऊदी अरब में कौन सा काम करते हैं या फिर आप सऊदी अरब के कौन से शहर में आपकी नौकरी लगी है जैसे कि सऊदी अरब के रियाद या फिर जेद्दा जैसी जगह पर यदि आप काम करते हैं तो वहां पर आपको अच्छी सैलरी मिल सकती है। 

सऊदी अरब में एक मजदूर के लिए कई तरह के काम हो सकते हैं जैसे कि आप घर बनाने का काम कर सकते हैं आप फैक्ट्री में हेल्पर का काम कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके अंदर कुछ टेक्निकल स्किल है जैसे कि आप बिजली का काम करना जानते हैं या फिर आप कारपेंटर हैं या फिर आप किसी और तरीके से मिस्त्री हैं तो फिर आपको एक अच्छी सैलरी मिल सकती है।

सऊदी अरब में एक मजदूर की सैलरी की शुरुआत 1200 सऊदी रियाल से शुरू होती है जो कि 3500 रियाल तक जा सकती है। एक रियाल की कीमत भारत में ₹20 होती है तो यदि आपकी सैलरी सऊदी अरब में 2000 रियाल होती है तो उसकी कीमत भारत में ₹40000 तक हो जाएगी।

सऊदी अरब में रहने पर कितना खर्चा आता है।

एक बात आपको ध्यान रखना जरूरी है कि सऊदी अरब में अगर आप काम करने जा रहे हैं तो आपको रहने का खर्चा भी महंगा पड़ने वाला है क्योंकि सऊदी अरब देश एक महंगा देश है। जहां पर आपको सब चीजें काफी महंगी खरीदनी पड़ सकती है।

सऊदी अरब में रहने में सबसे ज्यादा खर्चा आपको घर की किराए में देना पड़ सकता है यदि घर आपको आपके कंपनी या कफील की तरफ से मिल जाता है तो यह खर्चा आपका बच सकता है। सऊदी अरब में ज्यादातर जो लेबर होते हैं उनको उनका घर उनकी कंपनी या फिर उनके कफील की तरफ से मिल जाता है।

यदि सऊदी अरब में घर का खर्चा हटा देते हैं तो आप 500 से लेकर 700 सऊदी रियाल में अपना 1 महीने का खर्चा चला सकते हैं।

सऊदी अरब जाने में आपको कितना खर्चा आ सकता है

एक सबसे जरूरी सवाल यह बनता है कि यदि हम सऊदी अरब जाना चाहते हैं तो हमें कितना खर्चा लग सकता है तो सऊदी अरब में जाने के लिए आपको सबसे ज्यादा पैसा लगेगा वह फ्लाइट के टिकट में लगने वाला है सऊदी अरब की फ्लाइट की टिकट 20000 से लेकर ₹30000 में आपको पड़ जाएगी।

इसके अलावा सऊदी अरब जाने के लिए वीजा, इंश्योरेंस और दूसरे खर्चे मिलाकर आपको 5000 से ₹10000 और लग सकते हैं।

लेकिन यदि आप सऊदी अरब पहली बार जा रहे हैं और आप की नौकरी किसी एजेंट के द्वारा लगी है तो वह एजेंट आपसे ज्यादा पैसे ले सकता है यह निर्भर करता है कि आपकी और उस एजेंट की क्या बात हो रखी है और उसके लिए आपको कितने पैसे देने पड़ेंगे यह आप अपने एजेंट से बात करके पता लगा सकते हैं।

लेकिन यदि आपके सऊदी अरब में पहले से ही नौकरी लगी हुई है और आप दोबारा सऊदी अरब जाना चाहते हैं तो फिर आपको काफी कम पैसा देना पड़ेगा क्योंकि आपकी फ्लाइट की टिकट आपके वीजा का खर्चा और दूसरे खर्चे कंपनी की तरफ से आपको मिल जाते हैं तो आपको आपके ट्रेवल पर काफी कम खर्चा करना पड़ता है।

सऊदी अरब में नया लेबर कानून

सऊदी अरब की सरकार लेबर को अच्छी सुविधाएं देने के लिए नया कानून इस साल से लागू कर चुकी है जिस कानून के तहत अब सऊदी अरब में नौकरी करना काफी आसान हो गया है सऊदी अरब में जो लोग पहले जाते थे वह लोग अपनी नौकरी अपनी मर्जी से नहीं बदल सकते थे जैसे कि यदि आप जिस काम के लिए जाते हैं आपको सऊदी अरब में वही काम करना पड़ता था लेकिन अब सऊदी अरब में नए कानून के हिसाब से यदि आपको आपका काम पसंद नहीं आता है तो आप अपना काम अपनी मर्जी से बदल सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपकी कंपनी या फिर आपका कफिल आपके साथ अच्छा बर्ताव नहीं करता है तो ऐसे हालात में आप उसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

 

भारत से सऊदी जाने का टिकट कितने का है और सऊदी जाने के जरुरी नियम क्या है

 

भारत में रेगुलर अंतरराष्ट्रीय उड़ाने 27 मार्च से चालू होने जा रही है

 

 


Spread the love
Recent Posts