सऊदी अरब के New Contract Rules, आज से 10 नियम सभी नए और वर्कर्स के लिए बदल गए।

Spread the love

Saudi Arabia New Contract Rules 

सऊदी अरेबिया में आज से 10 नए कानून लागू किए जा रहे हैं । यदि आप सऊदी अरेबिया में काम करने के लिए जाने वाले हैं तो आपके ऊपर यह सभी 10 नियम लागू होंगे।

इन 10 नियम की पूरी जानकारी

1. आज से सऊदी अरेबिया में कफाला सिस्टम खत्म हो रहा है और कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम को लागू किया जा रहा है

2. वर्कर्स को नौकरी चेंज करने की इजाजत दी जाएगी इसके लिए वर्कर्स को अपने मालिक की परमिशन की कोई भी जरूरत नहीं रहेगी।

3. अब वर्कर्स को अपने कफिल को जानकारी इलेक्ट्रॉनिकली देनी पड़ेगी मतलब कि उनको मोबाइल ऐप के जरिए यह बताना पड़ेगा कि वह अपने घर जाना चाहते हैं उसके बाद वह अपने घर एग्जिट लगवा कर जा सकते हैं यानी कि अब आप ऑनलाइन तरीके से अपने मालिक को बता सकते हैं और उसके बाद आप अपने घर जा सकते हैं।

4. वर्कर्स को अपने एग्रीमेंट की शर्तों को पूरा करने के बाद वर्कर्स को किसी दूसरे कंपनी में ट्रांसफर करने की इजाजत मिल जाएगी यानी कि यदि आप किसी कंपनी में काम कर रहे हैं और अपने एग्रीमेंट की सारी शर्तों को पूरा कर लिया  हैं तो उसके बाद आप सऊदी अरेबिया के किसी दूसरी कंपनी में जाकर भी काम कर सकते हैं।

5. आप सऊदी अरेबिया से अपने घर जाना चाहते हैं और अपना कॉन्ट्रैक्ट पूरा कर लिया है तो इसके लिए आपको दोबारा से परमिशन लेने की जरूरत नहीं रहेगी आप उनको केवल एक इंफॉर्मेशन कर सकते हैं कि आप अपने घर जा रहे हैं और केवल इंफॉर्मेशन देकर ही आप सऊदी अरेबिया से अपने घर जा सकते हैं

6. अब abshar मोबाइल ऐप के जरिए आपके सभी कॉन्ट्रैक्ट की निगरानी मोबाइल ऐप में रखी जाएगी। आपकी सारी जानकारी इस मोबाइल ऐप में होगी आपको अपना रजिस्ट्रेशन भी  abshar ऐप में कराना पड़ेगा

7. यह जो नया कानून है यह सऊदी अरेबिया में काम करने वाले सभी लोगों के ऊपर लागू नहीं होगा। जो भी प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं केवल उन लोगों पर लागू होगा, सरकारी सेक्टर में काम करने वाले लोगों के ऊपर यह नया कानून लागू नहीं होगा।

यह भी पढ़े – सऊदी में काम करने वाले वर्कर्स के लिए सऊदी सरकार से अच्छी खबर आ रही है।

8. अब सऊदी अरेबिया में कोई आता है, तो उसका प्रोफेशनल टेस्ट लिया जाएगा यानी कि उसकी जांच की जाएगी कि वह व्यक्ति जिस काम के लिए आ रहा है, क्या वह काम उसको आता है, या फिर नहीं आता है यदि आता है तो कितना आता है उसकी जांच की जाएगी।

9. सऊदी अरेबिया का वीजा हासिल करने के लिए आपको पढ़ा-लिखा होना जरूरी है। यदि आप पढ़े लिखे होंगे तो ही आपको सऊदी अरेबिया का वीजा मिलेगा।

10. यह नियम डॉमेस्टिक वर्कर्स के ऊपर लागू नहीं होता है जैसे कि कोई माली का काम कर रहा है, चरवाहे का काम कर रहा है, घर में काम कर रहा है, ड्राइवर का काम कर रहा है ऐसे सभी काम जो डॉमेस्टिक वर्कर्स की कैटेगरी में आता है उन सभी लोगों के ऊपर यह नया कानून लागू नहीं होता है

ये है 10 नियम जो कि सऊदी अरेबिया में आज से लागू हो रही है सभी वर्कर्स के लिए ।

जो भी सऊदी अरेबिया में काम करने के लिए आ रहे हैं, काम कर रहे हैं या फिर आगे आने वाले समय में आने वाले हैं। 

उन सभी लोगों के ऊपर इस नियम का काफी ज्यादा असर पड़ने वाला है। 

UAE की सरकार ने सभी मजदूरों के लिए नया कानून बना दिया।


Spread the love
Recent Posts