Press "Enter" to skip to content

UAE/दुबई lockdown के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, 12 देश green list में शामिल हुए

UAE/दुबई से खबर – बीते कल दुबई की सरकार की तरफ से नए नियम जारी किए गए हैं। इन नए नियमों के तहत ही अब आगे आने वाले समय में दुबई में इन सभी तरह के काम किए जाने वाले हैं और यह जो नया नियम है यह नियम अगले 6 सप्ताह तक रहने वाला है।

दुनिया में जब कोरोनावायरस फैला हुआ था उस समय दुबई ही पहला ऐसा देश था जब इसने दुनिया के लगभग सभी देशों से ट्रैवलिंग को अनुमति देना शुरू किया था 

और धीरे-धीरे दुबई को देखते हुए ही दुनिया के दूसरे देशों ने भी अपने यहां पर भी ट्रैवलिंग को खोलना शुरू किया था।

 लेकिन अब यहां पर दुबई में भी हालात धीरे-धीरे खराब हो रहे हैं और नए कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए दुबई को भी अब दुनिया के दूसरे देशों की तरह नए-नए रिस्ट्रिक्शन और नियम लाने पड़ रहे हैं।

दुबई की सरकार की तरफ से क्या-क्या नए नियम लागू किए गए हैं।

सबसे पहले यहां पर वैक्सिंग को लेकर खबर आ रही है

1. इस समय दुबई में अभी जो वैक्सीन लगाई जाएगी उसके लिए कुछ लिमिट रखी गई है और उसके लिए कुछ लिमिटेड कैटेगरी वाले लोगों को ही पहले वैक्सीन दी जा रही है 

इससे पहले वैक्सीन सभी लोगों को लगाने के लिए बोला गया था, लेकिन अब यहां पर नए नियम के अनुसार यूएई (UAE) में वैक्सीन उन लोगों के लिए ही है जिनकी उम्र ज्यादा है और जिनको पहले से कोई बीमारी है।

 ऐसे लोगों को वैक्सीन पहले दी जा रही है।। यूएई में यह नया नियम 7 फरवरी से लागू हो चुका है और अगले 6 सप्ताह तक यही नियम चलने वाला है।

2. इसके अलावा यूएई (UAE) में फाइजर वैक्सीन भी बहुत जल्दी आने वाली है। तो इसको लेकर यूएई (UAE) की सरकार से जानकारी आई है, जिसमे उन्होंने बताया है कि जिन लोगों को फाइजर वैक्सिंग की पहली dose लग गई है उनको अब यहां पर फाइजर् वैक्सीन की दूसरी dose लगाई जाएगी।

3. इसके अलावा अगली जो बड़ी खबर है उसके अनुसार UAE की सरकार ने दुनिया के 12 देशों को ग्रीन लिस्ट में डाल दिया है ।

मतलब कि यदि आप इन 12 देशों से यदि आप दुबई में जाते हैं तो अब आपका  क्वारंटाइन नहीं किया जाएगा और आप बिना क्वॉरेंटाइन के ही यूएई में ट्रेवल कर सकेंगे।

लेकिन आपको यूएई (UAE) पहुंचने के बाद कोरोना का टेस्ट कराना पड़ेगा और कोरोना का नेगेटिव आने के बाद ही आप क्वारंटाइन से बच सकते हैं।

पहले इस लिस्ट में कई सारे देश शामिल थे लेकिन अब इस लिस्ट को और छोटा कर दिया गया है।

और  इस लिस्ट से बहरीन ओमान और मालदीव जैसे देशों को निकाल दिया गया है।

इसमें अच्छी बात यह है कि यूएई ने सऊदी अरेबिया को इस लिस्ट में डाल दिया है। मतलब कि सऊदी अरेबिया से यदि अब कोई भी दुबई /यूएई (UAE)में आता है तो उसको केवल कोरोना का जांच कराना पड़ेगा फिर उसका क्वारंटाइन नहीं होगा।

4. दुबई से अगली जो बड़ी खबर आ रही है। उसमें दुबई कि सरकार अब अपने नियमों को लेकर काफी सख्त हो गई है और जो लोग भी यहां पर कोरोना के बनाए गए नियमों का पालन करते हुए नहीं पाए गए यानी कि मास्क के बिना पाए गए और सरकार के द्वारा बनाए गए दिशा निर्देशों की अनदेखी करते हुए पाए गए,

तो ऐसे लोगों के ऊपर 50,000 दिरहम तक का फाइन लगाया जा रहा है और इसके साथ-साथ यदि कोई बिजनेसमैन है तो उसके बिजनेस का लाइसेंस भी कैंसिल किया जा रहा है।

बीते कल ही दुबई में ऐशी ही एक प्राइवेट पार्टी चल रही थी जिसमें कि बहुत सारे लोग बिना मास्क के ही वह पार्टी अटेंड कर रहे थे । तो उस पार्टी में  वहां के UAE के पुलिस अधिकारियों ने छापा मारकर सभी लोगों के ऊपर 50,000 दिरहम का फाइन लगा दिया है और इसके अलावा जो पार्टी ऑर्गेनाइज कर रहा था उस कंपनी के ऊपर तो 1 महीने का प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ग्रीन लिस्ट👇

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *